वर्ष 1 : अंक 1 से 6
अंक : 1 |
संपादकीय |
|
पुस्तक अंश - बच्चे असफल कैसे होते हैं |
44 |
बहार आने का कारण |
1 |
नक्शों के साथ कुछ खेल |
54 |
कम्प्यूटर - एक अनोखी मशीन |
9 |
सवालीराम - हवाईजहाज़ कैसे उड़ता है? |
57 |
अपना अनुभव |
17 |
इतिहास की खोज : करके देखो |
62 |
आया समझ में? |
20 |
घनश्याम की नज़र से |
68 |
मुझे डर लगता है गणित से |
26 |
शिवु और राक्षस की कहानी |
74 |
चलती का नाम मोटर |
33 |
पुस्तक समीक्षा - सांपों से डर क्यों? |
88 |
ज़रा सिर तो खुजलाइए |
42 |
आंकड़े बताते हैं |
91 |
अंक : 2 |
आपने लिखा |
2 |
पानी की जांच-पड़ताल |
48 |
ऐसे भी मिलते हैं सुराग |
5 |
डी.डी.टी. |
54 |
अंधकार से आती है बहार |
13 |
सवालीराम |
55 |
न फफूंद न काई, एक नई इकाई |
21 |
प्राथमिक शाला का गणित |
60 |
अनारको |
26 |
घनश्याम की नज़र से |
65 |
सवाल हैं तो उठेगे ही |
33 |
बच्चे की भाषा और अध्यापक |
67 |
ज़रा सिर तो खुजलाइए |
35 |
तोत्तोचान - पुस्तक समीक्षा |
77 |
कम खर्च में रोशन चमन |
37 |
कुछ बातें बीते ज़माने की |
82 |
पृथ्वी की गति और मौसम |
43 |
चीता |
90 |
अंक : 3 |
आपने लिखा |
2 |
आओ स्कूल-स्कूल खेलें |
48 |
बहस से निकले निष्कर्ष |
4 |
दुनिया का नक्शा |
51 |
सीधे सवाल - टेढ़े जवाब |
6 |
ऑक्सीजन से बनी ओज़ोन |
63 |
आसपास बिखरे हैं सूचक |
14 |
ज़रा सिर तो खुजलाइए |
70 |
अमोनिया से बना एक फव्वारा |
15 |
पानी को जांचें परखें |
75 |
कहां-कहां नहीं है बल |
19 |
घनश्याम की नज़र से |
77 |
परीक्षा तो थी फिर भी |
34 |
एक सितम्बर की याद |
79 |
'ह' में बड़े 'आ' की मात्रा 'हा' |
41 |
प्लास्टिक की घुसपैठ |
90 |
|
|
हाथी का बच्चा |
86 |
अंक : 4 |
आपने लिखा |
2 |
सवालीराम |
59 |
झूठ, सफेद झूठ और आंकड़े |
5 |
सेल, सेल है बैटरी नहीं |
62 |
क्यों करें प्रयोग |
15 |
लिखना पढ़ना सिखाने की विधियों... |
68 |
कैसे मिले गुण हमें |
18 |
सिखाने की क्या गति और क्या विधि |
75 |
कितनी स्वतंत्रता मिले बच्चों को |
31 |
मानसरोवर झील का दैत्य |
81 |
दो तरह की अम्लीयता और क्षारीयता |
39 |
कठिन सिद्धांत - सरल प्रयोग |
92 |
ये ढांचे कैसे बने? |
45 |
ज़रा सिर तो खुजलाइए |
96 |
अंक : 5 |
संपादकीय |
2 |
सवालीराम |
53 |
आपने लिखा |
3 |
ऊपर मोटी, नीचे पतली कैसे |
60 |
जो छूटी रेलगाड़ी |
7 |
एक पिंजरा, बालक के बाल |
64 |
टीका रक्षति रक्षितः |
9 |
एक कार्ड खेल |
71 |
कब जमेगी झील |
17 |
मोती कैसे बने |
76 |
जड़ नहीं है - जड़ |
21 |
दिशा |
77 |
एक लड़ाई, एक शहीद |
30 |
प्यासा कौवा |
87 |
क्यों चढ़ा पानी और ऊपर |
38 |
पाठ्य-पुस्तकों की समीक्षा |
88 |
बच्चे सीख रहे हैं |
45 |
ये हैं चमगादड़ |
95 |
अंक : 6 |
आपने लिखा |
2 |
विज्ञान में खाली स्थान |
48 |
वल्लाह, क्या गलती है! |
5 |
विज्ञान ऐसे ही आगे |
59 |
आसमान तो था, लेकिन |
8 |
सवालीराम |
63 |
हम तो परभाकर हैं जी |
10 |
ज़रा सिर तो खुजलाइए |
70 |
सुब्रह्मण्यन चंद्रशेखर |
15 |
सवा छोटा, चौथाई बड़ा |
73 |
कौन पत्ती, कौन तना |
21 |
एक सबक जुगराफिए का |
80 |
पानी कब सबसे भारी |
30 |
मिसेज डिसूजा के नाम |
81 |
पुराने समय के बारे में |
33 |
स्वामी और गणित |
89 |
ब्राजील में फाइनमेन |
41 |
सूर्यग्रहण के समय |
92 |
इंडेक्स (INDEX)
कैसे देखें इसे : छह अंकों में प्रकाशित सामग्री का विषय आधारित वर्गीकरण किया गया है। कई लेखों में एक से ज्यादा मुद्दे शामिल हैं। इसलिए कुछ लेख एक से ज्यादा स्थान पर आएंगे। लेख की हेडलाइन और लेखक के नाम के साथ पहले बोल्ड में उस अंक का नंबर है जिसमें यह लेख है, उसके बाद पेज नंबर दिया गया है।
भौतिकी (Physics) |
कम्प्यूटर - एक अनोखी मशीन |
अमिताभ मुखर्जी |
1.9 |
चलती का नाम मोटर |
राजेश खिंदरी |
1.33 |
हवाई जहाज़ कैसे उड़ता है। |
(सवालीराम) |
1.57 |
कम खर्च में रोशन चमन - ट्यूबलाईट |
प्रमोद उपाध्याय |
2.37 |
दूसरे ग्रह पर मनुष्य का वज़न |
(सवालीराम) |
2.58 |
सीधे सवाल - टेढ़े जवाब |
अमिताभ मुखर्जी |
3.6 |
कहां-कहां नहीं है बल |
अनीता रामपाल |
3.19 |
पैर के तलुए की मेहराब |
(सवालीराम) |
3.67 |
क्यों करें प्रयोग |
हृदयकांत दीवान |
4.15 |
चांदनी ठंडी नहीं होती |
(सवालीराम) |
4.59 |
पानी पर मलाई नहीं बनती |
(सवालीराम) |
4.60 |
कब जमेगी झील |
अजय शर्मा |
5.17 |
क्यों चढ़ा पानी और ऊपर |
सात्यिकी और अभिषेक |
5.38 |
हवा पारदर्शी न होती तो |
(सवालीराम) |
5.53 |
नल की धार ऊपर मोटी |
(ज़रा सिर तो खुजलाइए) |
5.60 |
क्यों उठाना पड़ा कीप को |
(ज़रा सिर तो खुजलाइए) |
5.62 |
सुब्रह्मण्यन चंद्रशेखर |
(ज़रा सिर तो खुजलाइए) |
5.64 |
फैराडे का एक प्रयोग |
एन. पंचपकेशन |
6.15 |
पानी कब सबसे भारी |
मंगल सिंह रघुवंशी |
6.30 |
ब्राजील में फाइनमेन |
अरविंद गुप्ते |
6.41 |
लुढ़कता सिक्का क्यों चलता जाए |
(ज़रा सिर तो खुजलाइए) |
6.70 |
सूर्यग्रहण के समय |
--- |
6.92 |
वनस्पति शास्त्र (Botany) |
बहार आने का कारण |
सुशील जोशी |
1.1 |
अंधकार से आती है बहार |
सुशील जोशी |
2.13 |
न फफूंद न काई, एक नई इकाई - लाइकेन |
दीपक वर्मा, किशोर पवार |
2.21 |
फूल ज़मीन के ऊपर तो फल नीचे - मूंगफली |
(सवालीराम) |
2.55 |
साबूदाना कैसे बनता है |
(सवालीराम) |
2.57 |
जड़ नहीं है - जड़ |
किशोर पवार |
5.21 |
केले में बीज - अनुवांशिक गड़बड़ी |
(सवालीराम) |
5.55 |
कौन पत्ती, कौन तना |
मीनूभाई परबिया |
6.21 |
विज्ञान ऐसे ही आगे.. - बीजों में श्वसन |
किशोर पवार |
6.59 |
प्राणी शास्त्र (Zoology) |
पैर के तलुए की मेहराब |
(सवालीराम) |
3.67 |
कैसे मिले गुण हमें |
अरविंद गुप्ते |
4.18 |
टीका रक्षति रक्षितः |
अमित मिश्रा |
5.9 |
पूंछ छोड़कर भागती है — छिपकली |
(सवालीराम) |
6.63 |
सचेत न रहे तो वो भी फंस... — मकड़ी |
(सवालीराम) |
6.66 |
विकास (Evolution) |
वल्लाह, क्या गलती है। |
लुईस थॉमस |
6.5 |
आसमान तो था, लेकिन जिंदगी नदारद थी |
मनोहर नोतानी |
6.8 |
रसायन शास्त्र (Chemistry) |
पानी को जांचें परखें |
--- |
2.48 |
डी.डी.टी. |
--- |
2.54 |
आसपास बिखरे हैं सूचक |
पुरुषोत्तम खांडेकर |
3.14 |
अमोनिया से बना एक फव्वारा |
प्रशांत साहू द्वारा संकलित |
3.15 |
ऑक्सीजन से बनी ओज़ोन |
(सवालीराम) |
3.63 |
पानी को जांचें परखें |
--- |
3.75 |
प्लास्टिक की घुसपैठ (समीक्षा) |
के. आर. शर्मा |
3.90 |
क्यों करें प्रयोग |
हृदयकांत दीवान |
4.15 |
दो तरह की अम्लीयता क्षारीयता |
सुशील जोशी |
4.39 |
सेल, सेल है बैटरी |
प्रमोद उपाध्याय |
4.62 |
नहीं विज्ञान में खाली स्थान.. — आवर्त सारणी |
सुशील जोशी |
6.48 |
गणित, सांख्यिकी (Maths, Statistics) |
हाथी और मच्छर का वज़न |
(ज़रा सिर तो खुजलाइए) |
1.42 |
मुझे डर लगता है गणित से |
गंगा गुप्ता |
1.26 |
आंकड़े बताते हैं |
--- |
1.91 |
ज़रा सिर तो खुजलाइए |
--- |
2.35 |
प्राथमिक शाला का गणित |
यतीश कानूनगो |
2.60 |
कुछ बातें बीते ज़माने की |
रोहित धनकर |
2.82 |
ज़रा सिर तो खुजलाइए |
--- |
3.70 |
झूठ, सफेद झूठ और आंकड़े |
स्टीफन जे. गूल्ड |
4.5 |
सवा छोटा, चौथाई बड़ा |
माधव केलकर |
6.73 |
पर्यावरण (Environment) |
पानी को जांचे परखें |
--- |
2.48 |
डी.डी.टी. |
--- |
2.54 |
ऑक्सीजन से बनी ओज़ोन |
(सवालीराम) |
3.63 |
पानी को जांचे परखें |
--- |
3.75 |
प्लास्टिक की घुसपैठ (समीक्षा) |
के. आर. शर्मा |
3.90 |
इतिहास (History) |
इतिहास की खोजः करके देखो |
--- |
1.62 |
ऐसे भी मिलते हैं सुराग |
--- |
2.5 |
ये ढांचे कैसे बने? |
रश्मि पालीवाल |
4.45 |
एक लड़ाई, एक शहीद |
सी. एन. सुब्रह्मण्यम |
5.30 |
पुराने समय के बारे में |
कुमकुम रॉय |
6.33 |
भूगोल (Geography) |
दिन रात और ऋतुएं |
रश्मि पालीवाल, यमुना सनी |
1.20 |
नक्शों के साथ कुछ खेल |
सी. एन. सुब्रह्मण्यम |
1.54 |
पृथ्वी की गति और मौसम |
यमुना सन्नी, रश्मि पालीवाल |
2.43 |
दुनिया का नक्शा |
यमुना सनी |
3.51 |
एक कार्ड खेल ( एक गतिविधि ) |
--- |
5.71 |
कुछ तरीके पढ़ाने के (Teaching Methods) |
इतिहास की खोज : करके देखो |
--- |
1.62 |
बच्चे की भाषा और अध्यापक |
कृष्ण कुमार |
2.67 |
कहां-कहां नहीं है बल |
अनीता रामपाल |
3.19 |
परीक्षा तो थी फिर भी |
--- |
3.34 |
‘ह' में बड़े 'आ' की मात्रा 'हा' |
गंगा गुप्ता |
3.41 |
कितनी स्वतंत्रता मिले बच्चों को |
मार्गरेट के. टी. |
4.31 |
ये ढांचे कैसे बने? |
रश्मि पालीवाल |
4.45 |
लिखना पढ़ना सिखाने की विधियों के बारे में |
लेव तोलस्तोय |
4.68 |
सिखाने की क्या गति और क्या विधि |
वेणु एंडले |
4.75 |
बच्चे सीख रहे हैं। |
मार्गरेट के. टी. |
5.45 |
एक कार्ड खेल.... सामाजिक अध्ययन में |
--- |
5.71 |
पुराने समय के बारे में |
कुमकुम रॉय |
6.33 |
बच्चों के साथ अनुभव |
अपने अनुभव लिखने के बारे में |
उषा राव |
1.17 |
दिन रात और ऋतुएं |
रश्मि पालीवाल, यमुना सनी |
1.20 |
मुझे डर लगता है गणित से |
गंगा गुप्ता |
1.26 |
बच्चे असफल कैसे होते हैं |
जॉन होल्ट |
1.44 |
सवाल हैं तो उठेंगे ही |
सुनील जोशी |
2.33 |
पृथ्वी की गति और मौसम |
यमुना सनी, रश्मि पालीवाल |
2.43 |
कुछ बातें बीते ज़माने की |
रोहित धनकर |
2.82 |
बहस से निकले निष्कर्ष |
राजेन्द्र दुवे |
3.4 |
सीधे सवाल - टेढ़े जवाब |
अमिताभ मुखर्जी |
3.6 |
‘ह' में बड़े 'आ' की मात्रा ‘हा' |
गंगा गुप्ता |
3.41 |
कितनी स्वतंत्रता मिले बच्चों को |
मार्गरेट के. टी. |
4.31 |
सिखाने की क्या गति और क्या विधि |
वेणु एंडले |
4.75 |
जो छूटी रेलगाड़ी |
जी. एल. जायसवाल |
5.7 |
बच्चे सीख रहे हैं |
मार्गरेट के. टी. |
5.45 |
पाठ्यक्रम की समीक्षा, सर्वे एवं रिपोर्ट |
दिन, रात और ऋतुएं |
रश्मि पालीवाल, यमुना सनी |
1.20 |
पृथ्वी की गति और मौसम |
यमुना सनी, रश्मि पालीवाल |
2.43 |
प्राथमिक शाला का गणित |
यतीश कानूनगो |
2.60 |
परीक्षा तो थी फिर भी |
--- |
3.34 |
क्यों करें प्रयोग |
हृदयकांत दीवान |
4.15 |
लिखना पढ़ना सिखाने की विधियों के बारे में |
लेव तोलस्तोय |
4.68 |
नागरिक शास्त्र की पुस्तकों में नागरिकों.... |
अमन मदान |
5.88 |
ब्राजील में फाइनमेन |
अरविंद गुप्ते |
6.41 |
सवा छोटा, चौथाई बड़ा |
माधव केलकर |
6.73 |
कहानी |
शिवु और राक्षस की कहानी |
सत्यजित रे |
1.71 |
अनारको |
सत्यु |
2.26 |
एक सितम्बर की याद |
फैरेन्ज़ मोरा |
3.79 |
मानसरोवर झील का दैत्य |
बरट्रैण्ड आर. ब्रिनले |
4.81 |
दिशा |
रमेश उपाध्याय |
5.77 |
मिसेज डिसूज़ा के नाम |
अलका सरावगी |
6.81 |
पुस्तक समीक्षा |
सांपों से डर क्यों? |
के. आर. शर्मा |
1.88 |
तोत्तोचान |
प्रकाश कांत |
2.77 |
प्लास्टिक की घुसपैठ |
के. आर. शर्मा |
3.90 |
कठिन सिद्धांत - सरल प्रयोग |
माधव केलकर |
4.92 |
नागरिक शास्त्र की पाठ्य पुस्तकों की समीक्षा |
अमन मदान |
5.88 |
पुस्तक अंश |
बच्चे असफल कैसे होते हैं |
जॉन होल्ट |
1.44 |
बच्चे की भाषा और अध्यापक |
कृष्ण कुमार |
2.67 |
लिखना पढ़ना सिखाने की विधियों के बारे में |
लेव तोलस्तोय |
4.68 |
ब्राजील में फाइनमेन |
अरविंद गुप्ते |
6.41 |
स्वामी और गणित |
आर. के. नारायण |
6.89 |
प्रयोग, गतिविधि एवं मॉडल |
चलती का नाम मोटर |
राजेश खिंदरी |
1.33 |
नक्शों के साथ कुछ खेल |
सी. एन. सुब्रह्मण्यम |
1.54 |
पानी को जांचें परखें |
--- |
2.48 |
आसपास बिखरे हैं सूचक |
पुरुषोत्तम खांडेकर |
3.14 |
अमोनिया से बना एक फव्वारा |
प्रशांत साहू द्वारा संकलित |
3.15 |
पानी को जांचें परखें |
--- |
3.75 |
एक कार्ड खेल.. सामाजिक अध्ययन में |
--- |
5.71 |
विज्ञान ऐसे ही आगे... - बीजों में श्वसन |
किशोर पवार |
6.59 |
जीवनी, संस्मरण |
कुछ बातें बीते ज़माने की |
रोहित धनकर |
2.82 |
सीधे सवाल - टेढ़े जवाब |
अमिताभ मुखर्जी |
3.6 |
झूठ, सफेद झूठ और आंकड़े |
स्टीफन जे. गूल्ड |
4.5 |
जो छूटी रेलगाड़ी |
जी. एल. जायसवाल |
5.7 |
हम तो परभाकर हैं जी |
हरिशंकर परसाई |
6.10 |
सुब्रह्मण्यन चंद्रशेखर |
एन. पंचपकेशन |
6.15 |
ब्राज़ील में फाइनमेन |
अरविंद गुप्ते |
6.41 |
अन्य |
घनश्याम की नजर से |
--- |
1.68 |
स...टा...क |
--- |
1.93 |
घनश्याम की नज़र से |
--- |
2.65 |
ची...ता |
--- |
2.90 |
आओ स्कूल-स्कूल खेलें |
यतीश कानूनगो |
3.48 |
घनश्याम की नज़र से |
--- |
3.77 |
हाथी का बच्चा |
--- |
3.96 |
कैसे बना मोती |
--- |
5.76 |
प्यासा कौवा |
इब्ने इंशा |
5.87 |
ये है चमगादड़ |
--- |
5.95 |
एक सबक जुगराफिये का |
इब्ने इंशा |
6.80 |
सूर्यग्रहण के समय.... |
--- |
6.92 |
एक शिकारी ने बनाया जाल |
--- |
6.96 |